जानें Jio Brain, AI प्लेटफॉर्म का लाभ और कौन इसका उपयोग करेगा?

 आपने अभी तक रिलायंस जियो को रिचार्ज प्लान्स के बारे में सुना होगा, लेकिन अब कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को भी अपनाया है। जियो ब्रेन, उनका पहला AI प्लेटफॉर्म है। कई उद्योगों और संस्थाओं को इससे बहुत फायदा होगा।

Reliance Jio AI Platform (Jio Brain)-रिलायंस जियो ने अभी तक अपने सस्ते प्रीपेड, पोस्टपेड और ब्रॉडबैंड सेवाओं को लेकर काफी चर्चा की थी, लेकिन अब वह AI क्षेत्र में भी सफल होने के लिए तैयार है। जियो भी इसकी ओर बढ़ा है। Jio AI ने अपना पहला प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। जियो ने इसे Jio Brain नाम दिया है। जियो के इस प्लेटफॉर्म से कई क्षेत्रों को बहुत लाभ होगा। 

 Jio Brain एक 5G इंटीग्रेटेड AI और मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। जियो का यह AI प्लेटफॉर्म मुख्य रूप से एंटरप्राइसेस के लिए काम करेगा। अब यानी जियो आम लोगों के लिए नहीं है, लेकिन कंपनियां इसका उपयोग कर सकते हैं।

जियो ब्रेन 5G इंटीग्रेटेड सेवाओं के साथ आता है, जिससे एंटरप्राइस नेटवर्क, टेलीकॉम नेटवर्क और आईटी कंपनियां AI टूल और मशीन लर्निंग को अपने नियंत्रित कार्यों में अधिक उपयोगी बना सकेंगे। सीधे शब्दों में, जियो ब्रेन कंपनियों को AI टूल का इस्तेमाल करने के तरीके सिखाएगा।

 READ ALSO-AI टेक्नोलॉजी और फेस मैपिंग से नाखुश अमिताभ बच्चन

मशीन लर्निंग को कर सकेंगे कस्टमाइज

 आपको बता दें कि जियो ब्रेन एक लॉर्ज लैग्नेज मॉडल प्रदान करता है, जिससे विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियां जनरेटिव AI फीचर्स का लाभ ले सकती हैं। जियो ब्रेन में 500 REST API और डेटा API हैं, जिससे कंपनियां आसानी से मशीन लर्निंग सेवाओं को अपनी आवश्यकतानुसार कस्टमाइज कर सकते हैं।

अधिकारी ने दी जानकारी   

लिंक्डइन (LinkedIn) पर कंपनी के वॉइस प्रेसिडेंट आयुष भटनागर ने AI प्लेटफॉर्म Jio Brain की सूचना दी। आयुष भटनागर ने बताया कि कंपनी ने जियो ब्रेन को दो साल की मेहनत से बनाया है। इसका निर्माण सैकड़ों इंजीनियर ने किया था। उनका कहना था कि जियो ब्रेन ने पहला 5G इंटीग्रेटेड मशीन लर्निंग प्लेटफॉर्म बनाया है।

READ ALSO- Diwali से पहले Jio का बड़ा धमाका

Post a Comment

Previous Post Next Post