जासूसी के आरोप में भारतीय दूतावास का कर्मचारी गिरफ्तार, पाक को सेना की जानकारी दे रहा था

 सतेंद्र सिवाल ने कथित तौर पर रक्षा मंत्रालय की रणनीतिक गतिविधियों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी।


 

 लखनऊ:उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने मॉस्को में भारतीय दूतावास के एक कर्मचारी को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। उसे मेरठ में गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान सतेंद्र सिवाल के रूप में हुई है, जो विदेश मंत्रालय में मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के रूप में कार्यरत था।
 READ ALSO:Same Day Delivery by Flipkart
ऑपरेशन तब सामने आया जब एटीएस को गोपनीय स्रोतों से खुफिया जानकारी मिली कि आईएसआई हैंडलर भारतीय विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को भारतीय सेना से संबंधित संवेदनशील जानकारी के बदले वित्तीय प्रोत्साहन की पेशकश कर रहे थे। एजेंसी ने कहा कि आदान-प्रदान की जा रही जानकारी भारत की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा है।

हापुड़ के शाहमहिउद्दीनपुर गांव के रहने वाले सतेंद्र सिवाल की पहचान इस जासूसी नेटवर्क में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में की गई थी। वह कथित तौर पर मॉस्को में भारतीय दूतावास में अपने पद का फायदा उठाकर गोपनीय दस्तावेज निकाल रहा था। पैसे के लालच से प्रेरित होकर आरोपी ने कथित तौर पर रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों की रणनीतिक गतिविधियों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी आईएसआई संचालकों को दी।
READ ALSO:जानें Jio Brain, AI
''एटीएस को विभिन्न गोपनीय स्रोतों से खुफिया जानकारी मिल रही थी कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के संचालक कुछ लोगों के माध्यम से भारतीय सेना से संबंधित रणनीतिक और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को पैसे का लालच दे रहे हैं।'' एजेंसी ने एक बयान में कहा, ''भारत की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा पैदा होने की संभावना है।''

व्यापक खुफिया जानकारी जुटाने और निगरानी के बाद, सतेंद्र सिवाल को पूछताछ के लिए मेरठ में एटीएस फील्ड यूनिट में बुलाया गया। पूछताछ के दौरान, वह कथित तौर पर संतोषजनक उत्तर देने में विफल रहा, अंततः उसने जासूसी गतिविधियों में शामिल होने की बात कबूल कर ली। सतेंद्र सिवाल 2021 से मॉस्को में भारतीय दूतावास में भारत आधारित सुरक्षा सहायक (आईबीएसए) के रूप में काम कर रहे हैं।
READ ALSO: ‘रामायण’ में हनुमान बनेंगे सनी देओल
सिवाल के खिलाफ देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने की धाराओं के साथ ही ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट की धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसे सतेंद्र सिवाल की गिरफ्तारी की जानकारी है और वह मामले में जांच अधिकारियों के साथ काम कर रहा है.

Post a Comment

Previous Post Next Post