AI टेक्नोलॉजी और फेस मैपिंग से नाखुश अमिताभ बच्चन:कहा- फिल्म इंडस्ट्री के लिए ये चिंता का विषय है, लोग मनमर्जी से चेहरा इस्तेमाल कर रहे हैं

 



 बीते कई दिनों से AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के चलते कई सेलेब्स को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। रश्मिका मंदाना, नोरा फतेही, काजोल समेत कई एक्ट्रेस AI के जरिए बने डीपफेक का शिकार हो गईं। अब अमिताभ बच्चन ने भी इस टेक्नोलॉजी को गलत बताया है। उनका मानना है कि इस तरह की टेक्नोलॉजी से लोग मनमानी कर रहे हैं।

Example-

हाल ही में अमिताभ बच्चन सिंबोसिल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के फिल्म फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह का हिस्सा बने थे। इस दौरान उन्होंने AI और फेस मैपिंग पर बात की है। उन्होंने कहा है, सिर्फ चिप ही नहीं बल्कि फिल्म मेकिंग में कई बड़े बदलाव हुए हैं। लेकिन चिंता का विषय ये है कि इनवैंटिड टेक्नोलॉजी की लाइफ 2-3 महीने से ज्यादा नहीं होती। और इससे भी बड़ी चिंता की बात AI है। अब हम सब फेस मैपिंग के शिकार हो रहे हैं। हमारे पूरे शरीर में चेहरा बदलकर उसका कभी भी जगह इस्तेमाल किया जा रहा है।

आगे उन्होंने कहा, कल ही मुंबई के एक पॉपुलर स्टूडियो ने हमें हॉलीवुड एक्टर टॉम हैंक्स की फेस मैपिंग का डेमोंस्ट्रेशन दिया था। मुझे एक ही समय में टॉम हैंक्स की एक क्लिप दिखाई गई, फिर वही क्लिप मैं उन्हें 20 साल का कर दिया गया।

अपनी बात में जोड़ते हुए अमिताभ ने कहा, बहुत सारे लोग इस पर ऑब्जेक्शन उठ रहे हैं और मुझे लगता है कि हॉलीवुड में भी कई आर्टिस्ट ने इस बात पर हड़ताल कर दी है कि कई प्रोड्यूसर्स अपनी मनमर्जी से उनकी फेस मैपिंग कर चेहरा मनमर्जी से इस्तेमाल कर रहे हैं। उनका कहना है कि वो जब चाहें उनका चेहरा इस्तेमाल करेंगे। एक समय ऐसा भी जाएगा जब सिंबोसिस मुझे नहीं बल्कि मेरे AI को बुलाएगी।

बता दें कि कुछ महीने पहले रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसपर अमिताभ बच्चन ने लीगल एक्शन लेने की डिमांड की थी। कई सेलेब्स लगातार डीपफेक वीडियो के शिकार हो रहे हैं, वहीं कई ने इस टेक्नोलॉजी पर आपत्ति भी जताई है।

 

Post a Comment

Previous Post Next Post